Looking For Anything Specific?

ads header

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए सीईओ , जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है अब उनकी जगह भारतीय मूल के कंपनी के CTO पराग अग्रवाल नए CEO होंगे , सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जैक डोर्सी अब तक ट्विटर और स्क्वायर के सीईओ के तौर पर काम कर रहे थे । स्क्वायर जैक डोर्सी का डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है ट्विटर ने कहा है कि जैक डोर्सी कंपनी के बोर्ड ऑफ मेंबर साल 2022 के अंत तक बने रहेंगे.


डोर्सी ने एक स्टेटमेंट में कहा है- मैंने ट्विटर छोड़ने का विचार बना लिया है मुझे विश्वास है कि कंपनी अपने संस्थापकों से अलग हटकर आगे बढ़ने की स्थिति में आ चुकी है अब पराग अग्रवाल पर ट्विटर की जिम्मेदारी होगी । जैक डोर्सी ने ट्विटर पर अपना इस्तीफा शेयर किया है उन्होंने कंपनी से इस्तीफा देने का ये सबसे सही वक्त बताया है इसके लिए उन्होंने तीन कारणों का जिक्र किया है

डोर्सी ने बताया कि कंपनी के हर अहम फ़ैसले के पीछे पराग रहे हैं , वो क़ाफ़ी उत्सुक, खोजबीन करने वाले, तार्किक, रचनात्मक, महत्वाकांक्षी, जागरूक और विनम्र हैं ।

उन्होंने लिखा, "वो दिल और आत्मा से टीम का नेतृत्व करते हैं वो ऐसे हैं कि मैं उनसे रोज कुछ सीखता हूं सीईओ के रूप में मेरा उन पर बहुत भरोसा है " ।

डोर्सी के अनुसार, उनके इस्तीफ़ा देने की दूसरी वजह ये है कि ब्रेट टेलर कंपनी के बोर्ड के चेयरमैन बनने को तैयार हुए हैं ।

उन्होंने लिखा," जब मैं सीईओ बना तो उन्हें बोर्ड को ज्वाइन करने को कहा था और वो हर लिहाज से शानदार हैं मुझे उनके नेतृत्व को लेकर काफ़ी भरोसा है आपको नहीं पता कि उन्हें ये काम देने से मुझे कितनी ख़ुशी हुई है "

उन्होंने आगे बताया कि तीसरी वजह "आप सब हैं इस टीम से हमारे बहुत से ख़्वाब हैं और इसकी क्षमता को लेकर काफ़ी भरोसा है "

उन्होंने कहा " मेरा मानना है कि मैं पराग को टीम को लीड करने का मौक़ा दूं "

सीईओ बनने से पहले कंपनी में सीटीओ थे पराग अग्रवाल

बता दें कि ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल पिछले एक दशक से ट्विटर से जुड़े हुए हैं । पराग अग्रवाल ने आईआईटी बाम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की है और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है । पराग अग्रवाल ने ट्विटर में इंजीनियर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी और अब सीईओ का पद संभालने जा रहे हैं । सीईओ बनने से पहले पराग अग्रवाल ट्विटर के चीफ टेक्नोलॉजी आफिसर (CTO) थे ।

पहले ट्विटर में इन कामों को देखते थे पराग अग्रवाल

सीटीओ ( CTO) के रूप में पराग ट्विटर की तकनीकी रणनीति, उपभोक्ता और एआई की देखरेख का काम देखते थे । पराग अग्रवाल ट्विटर के ब्लूस्की का नेतृत्व कर रहे थे, जिसका उद्देश्य इंटरनेट मीडिया के लिए एक खुला और विकेंद्रीकृत मानक बनाना था ।

इन कंपनियों में भी किया काम

ट्विटर से पहले पराग अग्रवाल ने माइक्रोसाफ्ट, याहू और एटीएंडटी लैब्स के साथ भी काम किया है । PeopleAI के अनुसार पराग अग्रवाल की अनुमानित कुल संपत्ति 1.52 मिलियन डालर है 

पराग अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा- मैं बहुत खुश हूं। मैं इस जिम्‍मेदारी को लेकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं । इसके साथ ही उन्होंने निरंतर मार्गदर्शन एवं दोस्ती के लिए डोर्सी का आभार व्यक्त किया ।

Post a Comment

0 Comments